गुरुवार, फ़रवरी 11, 2016

जो थोड़े में आनंद लेता है...

न खुश हैं
वो
जिन के पास
पैसा बेशुमार हैं।
सोने के लिये
मखमल के बिसतर है
पर क्या करे
नींद नहीं आती।
भूख नहीं लगती
देखो उन्हे
जिनका एक वक्त का  खाना ही
हजार जनों  की रोटी से महंगा है...
क्योंकि वो
भाग  रहे हैं
पैसे के पीछे
पैसा फिर भी कम लगता है।
वो और तेज
भागते हैं
जब   नींद आना चाहती है
या  खाने का वक्त होता है।
भाग्यशाली वो नहीं
जिसके पास सब कुछ है,
नसीब उसका है
जो थोड़े में आनंद लेता है...

3 टिप्‍पणियां:

  1. सच संतोष से बढ़कर कोई धन नहीं ..लेकिन संतोष किसी को नहीं सब भागे जा रहे है पैसे के पीछे पीछे और इंसानियत दूर होती जा रही है
    कहा गया है ..
    सच संतोष से बढ़कर कोई धन नहीं ..
    जब आवे संतोष धन सब धन धूरि सामान

    जवाब देंहटाएं
  2. सटीक रचना ।

    मेरी २००वीं पोस्ट में पधारें-

    "माँ सरस्वती"

    जवाब देंहटाएं

ये मेरे लिये सौभाग्य की बात है कि आप मेरे ब्लौग पर आये, मेरी ये रचना पढ़ी, रचना के बारे में अपनी टिप्पणी अवश्य दर्ज करें...
आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ मुझे उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !